इंडियानापोलिस, संयुक्त राज्य अमेरिका, २४ जून २०१६ - कोलोराडो और न्यू मैक्सिको के ६५० तिब्बतियों से प्रातः भेंट कर परम पावन दलाई लामा ने उनसे कहा:
"हम तिब्बती एक प्राचीन राष्ट्र हैं। अतीत के सम्राट दयालु व दूरदर्शी थे। कुछ लोग कहते हैं कि एक तिब्बती लिखित लिपि पहले ही थी, पर जो थोनमी संभोट ने रचा वह आज भी प्रयोग में है।
"७वीं सदी में सोंगचेन गमपो ने एक चीनी और एक नेपाली राजकुमारी से विवाह किया जिनमें से प्रत्येक तिब्बत में बौद्ध प्रतिमा लेकर आईं। चीन से आई बुद्ध की प्रतिमा को रमोछे मंदिर में रखा गया जिसने बुद्धधर्म के प्रति रुचि की चिनगारी छेड़ दी। फिर ८वीं सदी में, ठिसोंग देचेन की एक चीनी मां थी, वे चीन के साथ संबंध आगे बढ़ा सकते थे पर इसके बजाय उन्होंने भारत से बुद्ध धर्म का संबंध जोड़ने का विकल्प चुना, विशेष रूप से नालंदा परम्परा का। उन्होंने शांतरक्षित को आमंत्रित किया जिनकी रचनाएँ जैसे 'मध्यमकालंकार' और 'तत्वसंग्रह', जिसके साथ कमलशील द्वारा दो खंडों में भाष्य था, प्रकट करता था कि वे एक शीर्ष विद्वान थे। यह शांतरक्षित थे, जिन्होंने गुरु पद्मसंभव की सहायता से बाधाओं पर विजय पाई और जिन्होंने तिब्बत में बौद्ध धर्म की नालंदा परम्परा स्थापित की।
"यह शांतरक्षित ही थे जिन्होंने भारतीय बौद्ध साहित्य का अनुवाद भोट भाषा में करने हेतु प्रेरित किया था। यद्यपि कहा जाता है कि वह ७० वर्ष के थे जब वे तिब्बत आए थे, तो जाहिरी तौर पर उन्होंने भोट भाषा सीखने का प्रयास किया। उस समय भोट भाषा बस एक साहित्यिक भाषा के रूप में विकसित हो रही थी जिसमें नए विचारों को व्यक्त करने के लिए नए शब्द गढ़े जा रहा थे। आज, यदि हम नालंदा परम्परा के बारे में जानना चाहें तो भोट भाषा अध्ययन का श्रेष्ठ माध्यम है। बौद्ध धर्म के आगमन ने तिब्बती भाषा को बढ़ाया और समृद्ध किया। यह हमारे तिब्बतियों के लिए गर्व का विषय है।"
परम पावन ने समझाया कि अपनी नालंदा परंपरा में प्रशिक्षण के कारण वह आधुनिक विद्वानों के साथ अपने ही बूते पर विचार विमर्श कर सकते हैं। उन्होंने आगे समझाते हुए कहा कि बौद्ध तर्क और प्रमाण के विषय के मुख्य ग्रंथ अब मात्र भोट भाषा में उपलब्ध हैं। इस तरह के साहित्य का अस्तित्व तिब्बती परम्पराओं के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण रहा है। परम पावन ने अन्य स्वदेशी लोगों के विषय में बात की, जिनसे वे मिले हैं जो अपनी परम्पराओं की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि उनके पास लेखन की कोई व्यवस्था नहीं है और परम पावन ने उनसे आग्रह किया है कि स्कैंडिनेवियाई सामी की तरह, एक बनाएँ ।
"जो बुद्ध ने सिखाया तिब्बती बौद्ध धर्म उसका आज उपलब्ध सबसे व्यापक संचरण है। यह कुछ ऐसा है जिसके प्रति तिब्बतियों को जानना चाहिए। एक राष्ट्र के रूप में हम बहुत ही कठिन समय से गुजर रहे हैं, पर फिर भी हम अपनी धरोहर को जीवित रखने में सक्षम हैं।
"१३वें दलाई लामा ने आधुनिक विश्व के अनुकूल बनने की आवश्यकता को पहचाना। उन्होंने छात्रों को अध्ययन करने के लिए ब्रिटेन भेजा जहाँ लुंगशर ने उनकी देखभाल की। परन्तु महाविहारों ने अंग्रेजी के अध्ययन का विरोध किया और १३वें दलाई लामा के सुधार के प्रयासों को दुर्बल कर दिया। उसके बाद ब्रिटिशों ने हमला किया और उनकी गलतफहमी सच्ची होती जान पड़ी।
"हमारे १९५९ में तिब्बत से पलायन के बाद, नेहरू की सहायता से हमने तिब्बतियों के लिए आधुनिक स्कूलों की स्थापना की। हमने ज़मीन भी खोजी जिस पर हम तिब्बती समुदायों को स्थापित कर सकें। सबसे उत्साहजनक प्रतिक्रिया उस समय के राज्य मैसूर और उसके नेता निजलिंगप्पा से मिली, जो तिब्बतियों के प्रबल समर्थक थे। परिणामस्वरूप हम तीन पीठों की पुर्नस्थापना कर सके, सेरा, गदेन और डेपुंग, साथ ही टाशी ल्हुन्पो और कई अन्य महत्वपूर्ण महाविहार।
"प्रारंभिक दिनों में, विद्यालय के छात्र शास्त्रार्थ की शिक्षा ग्रहण करते थे। गेन लोबसंग ज्ञाछो, जिनकी हत्या कर दी गई थी, ने यह शिक्षण प्रारंभ किया। पर समयांतर में इस प्रथा का ह्रास हुआ। आज, मैंने सुझाव दिया है कि जो लोग इन विषयों की शिक्षा देते हैं उन्हें धार्मिक शिक्षकों के बजाय दर्शन अनुदेशकों के रूप में संबोधित किया जाना चाहिए।
"जब हम धर्म के अध्ययन के विषय में बात करते हैं, तो हम चित्त परिवर्तन के विषय में बात कर रहे हैं। हमें विज्ञान, वास्तविकता की प्रकृति, चित्त और दर्शन की प्रकृति के संबंध में कांग्यूर और तेंग्यूर के ३०० खंडों में जो निहित है उसका अध्ययन करने की आवश्यकता है।
"हम ५७ वर्षों से निर्वासन में हैं और जब पुरानी पीढ़ी विदा लेती है, युवा पीढ़ी को मशाल आगे ले जाना है। पर साथ ही हमें सांप्रदायिकता और क्षेत्रवाद के जाल में गिरने से बचना है।"
रॉकी माउंटेन हवाई अड्डे से उड़ान भरते हुए परम पावन ने पांच राज्यों के ऊपर उड़ान भरी और इंडियानापोलिस हवाई अड्डे पर उतरे, जहाँ से वह इंडियाना बौद्ध केंद्र के लिए गाड़ी से गए। सदस्यों, अमरीकियों और तिब्बतियों ने उनका स्वागत किया। छोटे से मंदिर में प्रवेश कर उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित किया और मंगल प्रार्थना समर्पित की। अपनी सलाह में उन्होंने अपने सुझाव पर बल देते हुए कहा कि इस तरह के केंद्र, शिक्षण के केन्द्र बनें जहाँ कोई भी प्राचीन भारतीय मनोविज्ञान से आ रही परम्पराओं के अनुसार चित्त और भावनाओं के प्रकार्य के संबंध में जानने के लिए आ सकते हैं।
तिब्बतियों ने परम पावन का उनका इंडियानापोलिस होटल में आगमन पर स्वागत किया जहाँ उन्होंने रात्रि का विश्राम किया।