न्यूयॉर्क, एन वाई, संयुक्त राज्य अमेरिका - २ नवंबर २०१४ - शीत काल के प्रारंभ की लौह आभा में प्रबल ठंडी हवाएँ चल रही थी जब आज प्रातः परम पावन दलाई लामा गाड़ी से हडसन नदी और न्यूयॉर्क होते हुए मैनहेटन केंद्र पहुँचे। उन्हें दानांग फाउंडेशन द्वारा नागार्जुन की 'बोधिचित्त विवरण' पर प्रवचन देने और तथा अवलोकितेश्वर अभिषेक प्रदत्त करने के िलए आमंत्रित िकया गया था, जिसका नेतृत्व कर्मा कर्ग्यू के लामा, छेवंग टाशी रिनपोछे कर रहे थे। ११०० लोगों से भरे थिएटर में ८०० चीनी थे, जो चीन की मुख्य भूमि, हांगकांग, ताइवान, सिंगापुर, मलेशिया और उत्तरी अमेरिका से आए थे। उनके साथ तिब्बती, मंगोलियाई और अमरीकी भी थे।
परम पावन अभिषेक हेतु प्रारंभिक अनुष्ठान करने के िलए तड़के ही पहुँच गए जबकि थिएटर अभी भी खाली था। नियत समय पर उन्होंने बुद्ध शाक्यमुनि और नागार्जुन की बड़ी स्क्रॉल चित्रों के समक्ष शिक्षण आसन पर स्थान ग्रहण किया, उनके चारों ओर तिब्बती परंपराओं के श्रद्धेय भिक्षुओं और भिक्षुणियों बैठे थे। तिब्बती में बोलते हुए, जिसका मंदारिन में अनुवाद हुआ, उन्होंने समझाया कि वे चीनी भाषा में हृदय सूत्र के पाठ से प्रारंभ करेंगे जिसके बाद बुद्ध वंदना और हृदय सूत्र मंत्र का पाठ होगा।
"इस संसार में, सामान्य रूप में, मनुष्यों को सुख प्राप्त करने और दुख से निवृत्त होने का अधिकार है," परम पावन ने प्रारंभ किया। "और जैसे जैसे हम विकसित हुए, सर्वप्रथम भय और संकट की प्रतिक्रिया के रूप में हमने विश्वास और आशा के आधार पर धर्म के विचारों को विकसित किया। समय के चलते हमने इन विचारों को दार्शनिक विचारों से व्याख्यायित किया, तथा आस्तिक और गैर-आस्तिक परंपराओं का विकास किया। बौद्ध धर्म, सांख्य और जैन धर्म की एक शाखा के साथ गैर आस्तिक परम्पराओं में से एक है। परन्तु बौद्ध धर्म अनात्मन के सिद्धांत की शिक्षा देने वाली एकमात्र परम्परा है।"
परम पावन ने समझाया कि बुद्ध की प्रथम देशना, प्रथम धर्म चक्र प्रवर्तन के चार आर्य सत्यों की व्याख्या में निहित है। यह निर्देश बौद्ध धर्म की सभी परंपराओं के लिए आम हैं, दोनों पालि और संस्कृत परंपरा में । चार आर्य सत्य अपने १६ आकारों और ३७ बोधिपाक्षिक धर्मों के साथ बुद्ध की परवर्ती देशनाओं का आधार हैं। उन्होंने उस समय की भारतीय स्थानीय बोली में शिक्षा दी होगी और अंततः उन्हें पालि में पहली बार लिखित रूप दिया गया।
'संधिनिर्मोचन सूत्र', तीन धर्म चक्र प्रवर्तनों का वर्णन करता है जिसमें से द्वितीय में प्रज्ञा पारमिता की शिक्षाएँ सन्निहित हैं। संधिनिर्मोचन सूत्र चीन में लोकप्रिय है और चीनी भाषा में इसकी एक टीका है। परिणामतः कुछ चीनी परम्पराओं का झुकाव चित्त मात्र परम्परा की ओर है। चूँकि बौद्ध धर्म चीन में पहले ईसा की ३ और ४ शताब्दी में पहुँचा, परम पावन उनका संदर्भ वरिष्ठ शिष्यों के रूप में देते हैं। तिब्बती पहली बार ७वीं शताब्दी में बौद्ध धर्म के समक्ष हुए और तिब्बत में इसकी स्थापना ८वीं शताब्दी में हुई। यह मुख्य रूप से नालंदा विश्वविद्यालय के अग्रणी बौद्ध आचार्य शांतरक्षित द्वारा किया गया। वह एक भिक्षु, एक प्रख्यात विनय धारक, एक विचारक, अपने ही सिद्धांत मध्यमक दर्शन के प्रस्तावक और एक तर्कशास्त्री थे।
द्वितीय शताब्दी में नागार्जुन के बाद निम्नलिखिक बौद्धाचार्य जैसे, आर्यदेव, भवविवेक, चन्द्रकीर्ति और शांतिदेव ने अपने दार्शनिक लेखन में नियमित रूप से भारतीय विचारों के अन्य दर्शनों का सर्वेक्षण, समीक्षा और आलोचना की। शांतरक्षित, जो दिग्नाग और धर्मकीर्ति के तर्क और ज्ञान-मीमांसा परंपराओं के धारक थे, ने उसी प्रतिमान का अनुशीलन किया। इस दृष्टिकोण, अन्य दर्शनिक परम्पराओं की चुनौती का सामना करना, ने बौद्ध धर्म के विकास में सहायता की। मात्र तिब्बती बौद्ध धर्म तर्क और ज्ञान-मीमांसा से संबंधित है, जो अल्प रूप से पालि व चीनी परम्पराओं में पाया जाता है।
"बुद्ध के काय, वाक् और चित्त के कार्यकलापों में," परम पावन ने समझाया कि "सर्वाधिक महत्वपूर्ण उनकी देशनाएँ, उनके वाक् के कार्य थे। मैं प्रायः अर्ध विनोद में कहता हूँ कि जहाँ बुद्ध के प्रति सम्मान अभिव्यक्त करने के लिए मंदिरों और मूर्तियों का निर्माण बहुत अच्छा है पर वे मूर्तियाँ कभी बोल न पाएँगीं। दूसरी ओर, तिब्बती धर्म साहित्य में बुद्ध की शिक्षाओं के १०० खंडों में ग्रंथ हैं और चीनी भाषा में भी ऐसा ही है। हमें अनुवाद कर उन ग्रंथों को हमारी परंपराओं के बीच आदान प्रदान कर उनका अध्ययन करना चाहिए।"
"यद्यपि मैं बहुत अधिक नहीं जानता," परम पावन ने दृढ़ता से कहा, "मुझे लगता है कि मैं समझाने का प्रयास कर सकता हूँ कि मेरे विचार से बुद्ध की शिक्षाओं में क्या महत्वपूर्ण है। बुद्ध के वाक् की प्रबुद्ध गतिविधि का आम स्पष्टीकरण, उपाय और प्रज्ञा को दर्शाते हैं। उपाय में मैत्रेय द्वारा दी गई रूप रेखा में व्यापक गतिविधियों की वंशावली भी शामिल है जबकि नागार्जुन द्वारा व्याख्यायित गहन दृष्टि का संबंध प्रज्ञा से है। नागार्जुन ने बल दिया कि बुद्ध ने जो कुछ शिक्षा दी वह दो सत्यों के आधार पर स्थापित हैं - सांवृतिक और पारमार्थिक। मूलतः, वस्तुएँ जैसी प्रतीत होती हैं, उसी रूप में अस्तित्व नहीं रखती।"
परम पावन ने चीनी में एक प्रार्थना का संदर्भ दिया जिसमें कहा गया है 'मैं तीन विषों को दूर करूँ', जिसमें क्लेशों का सामना करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया गया है। उसे करने का सबसे प्रभावशाली उपाय प्रज्ञा का विकास है, जो कि अज्ञान का सीधा प्रतिकारक है, इसलिए अगली पंक्ति है, 'ज्ञान का प्रकाश मुझ में उत्पन्न हो'। तीसरी पंक्ति, 'सभी आंतरिक और बाहरी बाधाएँ दूर हों' और यह समाप्त होता है 'मैं बोधिसत्व के अभ्यास में प्रवेश करूँ' से।
ग्रंथ 'बोधिचित्त विवरण' की ओर मुड़ते हुए उन्होंने कहा कि कुछ शोधकर्ताओं ने उसे नागार्जुन की रचना मानने पर प्रश्न उठाया है क्योंकि उनके किसी भी शिष्य द्वारा वह उद्धृत नहीं िकया गया है। अन्य उनकी ग्रन्थकारिता को पुष्ट करते हैं। यह अन्य सिद्धांतों के दृष्टिकोण का उसी प्रकार सर्वेक्षण करता है जितना कि रत्नावली। परम पावन ने कहा कि उन्होंने इस ग्रंथ का मौखिक संचरण ठि रिनपोछे, रिज़ोंग रिनपोछे से प्राप्त किया था पर इसके अनुरूप भाष्य की परम्परा दिखाई न दी। पर आज यदि नागार्जुन जीवित होते तो परम पावन को उसकी शिक्षा देते हुए देखकर प्रसन्न होते, बल्कि यूँ कहा जाया कि ग्रंथ सुप्तावस्था में था और परम पावन ने उसे जगाया है।
उन्होंने स्पष्टीकरण देते हुए यहाँ वहाँ रुककर प्रथम ४० पद पढ़े। जो उन्हें सुन रहे थे वे एक पुस्तिका के माध्यम से उनका अनुशीलन करने में सक्षम थे जिसमें पाठ का तिब्बती, चीनी और अंग्रेजी अनुवाद उपलब्ध था। फिर टिप्पणी करते हुए कि जहाँ वास्तव में भोजन का, इससे अधिक कि लोग उसे खाते हैं, कोई आंतरिक अस्तित्व नहीं होता, पर फिर भी भोजन क्षुधा तृप्त कर सकता है, अतः उन्होंने सुझाव दिया कि मध्याह्न के भोजन का समय हो चुका है।
मध्याह्न में पाठ जारी रखते हुए, परम पावन ने ग्रंथ के अर्थ के सार के रूप में ४८ पद उद्धृत किया:
अतः सभी धर्मों के आधार,
शांत और माया की तरह,
निराधार और भव का नाश करने वाला,
शून्यता पर निरंतर ध्यान करो।
अंत में परम पावन ने अपने श्रोताओं से आग्रह किया कि जो उन्होंने बार बार सुना है उसे पढ़ें, धीरे धीरे पढ़े और जो पढ़ें उस पर मनन करें। अवलोकितेश्वर अभिषेक आरंभ करने से पूर्व उन्होंने टिप्पणी की कि सूक्ष्म चित्त ही बुद्ध के ज्ञानकाय में परिवर्तित होती है। शिष्यों की तैयारी के संबंध में उन्होंने बल दिया कि उन्हें अपनी प्रेरणा को ठीक करने की आवश्यकता है। अभिषेक ग्रहण करने की उचित प्रेरणा सम्पत्ति या दीर्घायु की इच्छा नहीं है, अपितु सभी सत्वों के कल्याणार्थ बुद्धत्व प्राप्त करने की इच्छा है। अनुष्ठान के एक अंग के रूप में उन्होंने बोधिचित्तोत्पाद तथा बोधिसंवर ग्रहण करने में सभा का नेतृत्व किया।
समापन पर चीनी महिलाओं की एक पंक्ति, प्रत्येक अपने हाथों में एक प्रकाशित कमल पुष्प लिए, परिणामना की प्रार्थना का पाठ करने के लिए तथा परम पावन से दीर्घ काल तक बने रहने का अनुरोध करने के लिए मंच के समक्ष एकत्रित हुई।